Beauty Skin Tips in Hindi For Glowing Dry Skin, Oily Skin Homemade

Beauty Skin Tips in Hindi

Beauty Skin Tips in Hindi: आज हम इस आर्टिकल के माधयम से जानेंगे Beauty Skin Tips in Hindi के बारे में। जैसे Beauty Tips For Glowing Skin Homemade in Hindi, Beauty Tips For Glowing Skin in Summer in Hindi, Beauty Tips in Hindi for Oily Skin इत्यादि के बारे में हम जानेंगे। 

सोने से पहले कई लोग थकान के कारण अपनी स्किन के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी इस आदत को थोड़ा बदल लिया जाए तो बहुत कुछ फायदा हो सकता है। दिन भर की भागदौड़ वजह से स्किन रूटीन में ध्यान नहीं दिया जा सकता है, लेकिन अगर रात को सोते समय ही कुछ काम कर लिया जाए तो काफी कुछ हो सकता है। अब ग्लोइंग स्किन के लिए इतना तो किया ही जा सकता है ना।

कुछ महिला/लड़की या पुरुष दिनभर तो अपनी स्किन की देखभाल सही तरह से करती हैं पर रात के समय शारीरिक थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाती हैं। पर क्या आप जानती हैंं कि रात के समय जब हम सो रहे होते हैं तब भी हमारे शारीरिक अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते हैं।

Beauty Skin Tips in Hindi

जिससे आप सुबह उठकर अपने आप में फ्रेश सा महसूस कर सकें। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा ग्लो करें और स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियों से हमेशा दूर रहें तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Skin की उचित देखभाल के लिए या यूं कहें उनके सही अराम के लिए हमे कुछ चीजों को करने की काफी आवश्यकता होती है। जिससे आपकी Skin सुंदर मुलायम और चमकदार बन सकती है।

For Glowing Skin Tips in Hindi

1. अपने Skin को पानी से धोना।

Glowing Skin Tips in Hindi: अपने त्वचा की देखभाल या बोले तो Beauty के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को ध्यान में जरूरी रखे, और उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना। रात को सोने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए। स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है। इसके लिए आप हमेशा रात को सोने से पहले ठंडे और साफ पानी से अपनी स्किन को साफ करले। यदि आपके कोई फेसवाश का उपयोग करते है, तो आप आपने फेस को सोने से पहले फेस वाश से भी धो सकते है।

2. अधिक से अधिक पानी पियें।

अधिक से अधिक पानी पीना हमारे Skin को Glow करने में बहुत मदद करता है। साथ ही ये हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालता है, और नये बॉडी सेल्स का निर्माण करता है। आप चाहें तो अपने पानी में Healthy चीजें मिलाकर भी पी सकती हैं।

3. भरपूर नींद ले।

पुरे दिन काम के कारण ब्यस्त रहना तथा 8 घंटे से काम सोना आपके शरीर और Skin को नुकसान पंहुचा सकता है। भरपूर नींद नहीं लेने से आपके आँख के निचे डार्क सर्कल्स दिखने लगते है। रात के समय जब हम सो रहे होते हैं तब भी हमारे शारीरिक अंग अपना काम Smoothly से कर रहे होते हैं। यदि आप पुरे 24 घंटे में अधिकतम 8 घंटा या काम से कम 6 घंटा नींद नहीं लेंगे तो आपकी स्किन थका एवं अस्वस्थ लगेगा। इसिलए अधिक से अधिक नींद ले।

4. योग और व्यायाम (Exercise) करे।

व्यायाम (Exercise) करने से चेहरे पर चमक बढ़ती है, मूड भी अच्छा होता है। व्यायाम करने से हमारे शरीर से पसीना निकलता है, तथा पसीना के साथ साथ शरीर की गंदगी भी और गंदगी बाहर निकल जाती है l जिससे आपके स्किन पर लाइट आता है। Exercise करने से शरीर थकता है और नींद भी गहरी आती है जो चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है l वैसे तो Exercise के बहुत सारे फ़ायदे है।

अगर बात करे योग की Skin को ग्लो करने वाले योग जैसे चक्रासन, सर्वांगासन, हलासान, शीर्षासन और प्राणायाम ये योग आप कर सकते है। ये योग आप नियमित तौर पर रोज करते है तो आपके चेहरे पर बहुत जल्द चमक आ जाएगी।

5. तनाव (Tension) में ना रहें।

तनाव (Tension) यह एक ऐसी बीमारी है, जो दिखती नहीं देती ,लेकिन अंदर ही अंदर आपको खोखला बना देगी। यह वैसे तो यह सभी लोगो के लिए आम लेकिन यह आज कल नवजवान युवा में ज़्यदा तर देखा जा रहा है।

तनाव आपके मानसिक स्तर पर परेशान करने के साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी हमला करता है। जब हम तनाव में रहते है तब हमारा शरीर कोर्टिसोल (Cortisol) नाम का एक हार्मोन छोड़ता है, जिससे त्वचा ज़्यादा मात्रा में सीबम छोड़ता है। जिससे हमारे शरीर ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। और चहरे पर मुंहासे होने लगते है।

अपने शरीर को तनाव मुक्त करने के लिए हमेसा ठंडे पानी से नहाये। शरीर के साथ चेहरे की भी मालिश करे। यह आपके तनाव को काफ़ी हद तक दूर करेगा।

6. हरी सब्जी और ताजे फल जरूर खाएं।

चहरे पर चमक लेन के लिए और आपको पुरे शरीर को हेल्थी रखने के लिए हरी सब्जियों और ताजे फल का बहुत महत्पूर्ण भूमिका है। हमें सीजन के अनुसार ताजे फल और सब्जिया जरूर खाना चाहिए।

Beauty Skin Tips in Hindi

Beauty Tips For Glowing Skin Homemade in Hindi

1. हल्दी और बेसन उपयोग 

हल्दी हमारे चेहरें का चमक बढ़ाता है, साथ ही यह यह Skin से दाग-धब्बों को हटाने का काम करता है। वही बात करे अगर बेसन की तो यह हमारे फेस के स्किन को चमक देता तथा  स्किन के अधिक आयल को हटाता है। 

उपयोग करने का तरीका 

  • हल्दी के साथ बेसन और पानी मिलाकर इसका फेस पैक बना ले।
  • फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद जब यह सूख जाए तो धीरे-धीरे रगड़ते हुए धो लें।
  • इसका उपयोग आप सप्ताह तीन बार कर सकते है।

2. दूध, बेसन और शहद का उपयोग 

दूध में लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है। अगर आप कच्चा दूध का उपयोग करते है तो यह आपके चेहरे के स्किन को सुंदर और चमकदार बनता है। साथ यह आपके चेहरें को मॉइस्चराइज करता है और ​मुंहासे से लड़ता है।

उपयोग करने का तरीका 

  • कच्चा दूध बेसन तथा शहद को मिलाकर एक फेस पैक बना लें।
  • अब इसे चेहरे पर लगा लें। लगाने लगभग 15 मिनट बाद इसे धो लें।
  • इसका उपयोग आप सप्ताह दो बार कर सकते है।

3. एलोवेरा (Aloe Vera) का उपयोग

एलोवेरा में एंटी-एजिंग (Anti-Aging) जो आपके स्किन के दाग-धब्‍बे मिटाने से लेकर स्‍किन के मुहासे, पिम्पल और ग्लो स्किन आदि जैसे स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है।

उपयोग करने का तरीका 

  • एलोवेरा जेल आप किसी जेनेरल स्टोर या अगर आपके घर में अलोवेरा  का पौधा है तो उसका एक छोटा सा पता तोड़ ले। 
  • इस पत्ते को रस को निकाल कर अपने फेस पर Moisturizer करें। बहीद जल्द आपका Face Glow हो जायेगा।
  • इसका उपयोग आप डेली कर सकते है।

4. नारियल तेल और नारियल पानी का उपोग

नारियल तेल स्किन के लिए नैचुरल Moisturizer का काम करता है, साथ हि यह मृत यानि डेड स्किन को हटाकर चेहरा को ग्लो करने के काम करता है। 
वही बात करे नारियल पानी की तो यह भी हमारे स्किन को ग्लो करता है अगर आप नारियल पानी रोज पीना स्टार्ट करते है, तो यह आपके स्किन पर बहुत जल्द ग्लो ला देगा।

उपयोग करने का तरीका 

  • नारियल तेल को अपने बॉडी के साथ-साथ अपने फेस के स्किन पर भी लगाए। इसका उपयोग अगर आप लगतार करते है तो आपके स्किन पर ग्लो आ जायेगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा। 
  • इसका उपयोग आप अपने अनुसार कर सकते है है।  

5. ग्रीन टी (Green Tea) का उपयोग 

ग्रीन टी का उपयोग आप पीने के अलावा अपने स्किन पर लगाने के लिए भी कर सकते है। स्किन कैंसर, मुंहासों, दाग-धब्बे, झुर्रियों जैसी समस्या से सुरक्षा करता है।

उपयोग करने का तरीका 

  • ग्रीन टी को लगभग आधे ग्लास पानी में उबालें l
  • इसके बाद इसमें ब्राउन शुगर (ब्राउन शुगर गुड़ और चीनी का एक मिश्रण है।) मिलाकर इससे चेहरे को मालिश करें l
  • इसका उपयोग आप सप्ताह में 2 बार कर सकते है।

Oily Skin Beauty Tips in Hindi

  • 24 घंटा में 2 बार Oil Free Facewash का उपयोग करे। सोने से पहले जरूर अपना फेस धो ले। यदि आप फेसवाश का उपयोग नहीं करते है तो आप केवल ठंढा पानी से भी धो सकते है।
  • अधिक से अधिक पानी पिये दिन में काम से काम 9 से 10 गिलास पानी पिए।
  • Oily Skin से गंदगी हटाने के लिए स्क्रब का उपयोग करे।
  • मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल के साथ मिलाकर हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • अधिक मसाले और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से बच्चे।

Dry Skin Beauty Tips in Hindi

  • शहद का उपयग करे: नेचुरल शहद लेकर अपने स्किन पर लगा कर मसाज करे इसे पुरे दिन में एक जरूर करे। रेगुलर उपयोग से आपके स्किन पर बहुत जल्द मुलायम हो जायेगा तथा ग्लो भी होगा।
  • हल्दी और दूध की मलाई का उपयोग: दूध की मलाई का उपयोग Dry Skin के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका उपयोग आप हल्दी को मिक्स करके अपने फेस पर लगाए यह आपके चहरे को मुलायम तथा ग्लोइंग करता है।
  • बादाम का तेल: आप अपने बॉडी के अलावा बादाम तेल अपने फेस पर भी लगा सकते है यह आपके फेस को नरम मुलायम और ग्लो करता है।
  • मुल्तानी मिट्टी, दही, निम्बू का रस: मुलतनि मिट्टी, निम्बू का रस और दही लेकर सभी को एक साथ मिला कर एक फेस पैक बना ले। अब इसे अपने चेहरें पर लगा कर 15 मिनट बाद इसे धो ले। इससे आपका ग्लो और फ्रेश हो जायेगा।

यंहा से Beauty Product ख़रीदे 👇

FAQs For Beauty Care Tips in Hindi

Gharelu Beauty Tips in Hindi

घर पर आप अपने चेहरें को खूबसूरत बनाने के लिए हल्दी, शहद, मुल्तानी मिट्टी, दूध की मलाई,  बेसन, निम्बू का रस का इस्तेमाल कर सकते है। इसका उपयोग करने का तरीका मै इस पोस्ट में पहले ही बता चूका हु। 

Beauty Tips in Hindi For Eye

अपने आँखों की ब्यूटी के लिए आप ये तरीका अपना सकते है है। 
1. रात को सोने से पहले ठंढ पानी से आंख को रोज धोये।
2. खीरा को काट कर अपने आंख को बंद कर 10 से 15 मिनट तक  रखे। यह आप के आंख को खूबसूरत तो बनाता ही है तथा आंख निचे होने वाले काले घेरे से भी बचाता है। 
3. रुई को ठंढा दूध या गुलाब जल में भिगोकर अपने आंख पर 5 मिनट तक रखे

Glow Skin Tips in Hindi

मै आपको Glow Skin करने का कुछ प्रोडक्ट का नाम बताएँगे आप इसका उपयोग करके अपने फेस को ग्लो कर सकते है। 

  • Oilay White Radiance (Buy Now)
  • Himalaya Energizing Day Cream (Buy Now)
  • Loreal Paris Skin Perfect (Buy Now)
  • Biotique Bio Coconut Whitening (Buy Now)

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel