क्या आपको पता है मुम्बई के ताज होटल जमशेद जी टाटा ने बनवाया और क्यू. बनवाया?

क्या आपको पता है मुम्बई के ताज होटल जमशेद जी टाटा ने बनवाया और क्यू. बनवाया? 

Q- कौन हैं इंडिया का सबसे अधिक पढ़ा लिखा व्यक्ती?    Q- जमशेद जी टाटा ने Taj Hotel क्यू. बनवाया?          Q- क्या आपको पता है लोग अक्सर सच कब बोलते हैं।

Fact No.1- ये बात हैं उस जमाने कि जब अंग्रेज भारत पर राज किया करते थे। उस समय जमशेद जी टाटा मुम्बई के वर्जन होटल पहुंचे, तब उन्हे उस होटल में जानें नहीं दिया गया। क्यूंकि वह होटल केवल युरोपीयन के लिऐ ही बनवाया गया था।

क्या आपको पता है मुम्बई के ताज होटल जमशेद जी टाटा ने बनवाया और क्यू. बनवाया?
Photo The Tata Group

यहां तक तो ठीक था लेकीन उस होटल के गेट पर जो लिखा था। उसे पढ़ कर जमशेद जी टाटा को बहुत बुरा लगा। उस होटल के गेट पर English में लिखा था। Dogs And Indians Are Not Allowed. जिसका मतलब हुआ कुत्तों और भारतीयों को इसमें आने की अनुमति नहीं है। लेकीन ये बात किसी और भारतीय को बुरा लगे या ना लगे लेकीन जमशेद जी टाटा को बहुत बुरा लगा और उन्होंने उस दिन कसम खाई कि ओ मुम्बई में हिंदुस्तान कि सबसे खूबसूरत होटल बनाएगें। और फाइनली उन्होने ये कर दिखाया उन्होने 16/12/1903 को Tajmahal Palace जिसको आज हम Taj Hotel के नाम से जानते हैं, जिसे उन्होने बनवाया।
क्या आपको पता है मुम्बई के ताज होटल जमशेद जी टाटा ने बनवाया और क्यू. बनवाया?
Taj Hotel Mumbai

Fact No.2- दोस्तों अगर मैं आपसे सवाल करू?

कौन है इंडिया का सबसे अधिक पढ़ा लिखा व्यक्ती ? Koun hai India ka Sabse adhik padha likha vekti?

महाराष्ट्र के Dr. Srikanta Jichkar (डॉ. श्रीकांत जिचकर) जी को इंडिया का सबसे अधिक पढ़ा लिखा वेक्ति कहा जाता हैं।

Dr. Srikanta Jichkar
Dr. Srikanta Jichkar

अब ऐसा क्यू?.. क्यूंकि ओ IAS और IPS Qualified थे। और इसके आलावा Doctor और Advocate जैसे 20 डिग्री उन्होने 42 University से एग्जाम देकर ली थीं। साथ ही उन्हें सबसे कम उम्र (The Youngest) में ही MLA चुना गया था, तब वे महज 26 साल के थे। दोस्तों उनकी देहांत 2004 में हों गया लेकिन आज भी उनका नाम सान से लिया जाता हैं।


Fact No.3- एक बार रतन टाटा अपने सहयोगी के साथ जर्मनी के होटल में खाना खाने गए। उनके सहयोगी ने उस होटल मे थोड़ा ज्यादा खाना ऑर्डर कर दिया। किसके बाद खाना सब ने खा लिया लेकिन फ़िर भी टेबल पर एक तिहाई खाना बचा रह गया। जब वे पेमेंट करके जाने लगे तो उनसे एक बूढ़ी औरत ने कहा हम आप से बहुत नाराज़ हैं क्यूंकि आप ने खाना बर्बाद किया है। इस बात को सुन कर उनके सहयोगी ने कहा हमने आपके खाने का पुरा पेमेंट किया है, आप कौन होते हों हमे कहने वाले। इस बात को सुन उस4 बूढ़ी औरत ने एक ऑफिसर को कॉल लगा दिया। जब वहा पर ऑफिसर आया और पूरी बात सुनी तो उसने 50 यूरो का फाइन कर दिया। और कहा खाना उतना ना ही ऑर्डर करो जितना खाया जाए। भले तुम्हारे पास पैसे हो लेकीन यह संसाधन पूरे समाज के हैं। तो दोस्तों आज भी भारत में 40% खाना बर्बाद किया जाता हैं। साथ ही यह भी सच्चाई हैं कि हर दिन 19 करोड़ लोग बिना खाना खाए सोते हैं। इसलिए आप लोग किसी भी खाना को बर्बाद मत करो। क्यूंकि जो खाना आप बर्बाद कर रहे हों ओ खाना बहुत से लोगो को नसीब नहीं होता हैं।

क्या आपको पता है मुम्बई के ताज होटल जमशेद जी टाटा ने बनवाया और क्यू. बनवाया?
Photo Ratan Tata

दोस्तों अब मैं आप सभी को 2 PSYCHOLOGY (मनोविज्ञान) Fact बता रहा हूं।

Fact No.1- दोस्तो अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की जिन लोगों को IQ Level ज्यादा होता हैं। उनके ज्यादा दोस्त नहीं होते हैं। इसका कारण है जिन लोगों का IQ Level ज्यादा होता हैं। वे लोग अपने दिमाग में समस्या को सॉल्व करते रहते हैं। इसलिए वे ज्यादा किसी से बात करते नही हैं। यही कारण है कि उनके ज्यादा दोस्त भी नहीं होते हैं।


Fact No.2- दोस्तो अक्सर देर रात तक बात करने पर ज्यादा तर लोग सच बोलते हैं। इसका कारण क्या हैं? कारण यह है कि आपका दिमाग थका हुआ रहता हैं जिसके वजह से वह ज्यादा सोच नही पाता हैं। इस वजह से इंसान आपके सवाल का जवाब अक्सर ईमानदारी से देता हैं।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel