अब आप भी कर सकते है अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट Name, Date of Birth, Gender, Address और language ये सब कर सकते है Update

अब आप भी कर सकते है अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट Name, Date of Birth, Gender, Address और language ये सब कर सकते है Update

आधार कार्ड की एक बड़ी अपडेट आई है अब आप अपने मोबाइल से Name, Date of Birth, Gender, Address और language बदल सकते हैं। अगर आपके भी आधार कार्ड में Name, Date of Birth, Gender, Address और language बदलाव आना हो तो आप अपने मोबाइल से कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहले आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र जाना पड़ता था लेकिन अब आप घर बैठे मोबाइल से अपना आधार को अपडेट कर लीजिएगा तो यह जानते हैं कैसे होगा घर बैठे आधार अपडेट।

अब आप भी कर सकते है अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट Name, Date of Birth, Gender, Address और language ये सब कर सकते है Update
Photo Aadhar Card

Aadhar Card Update Kaise Kare Online (How To Update Aadhar Card Online)

Step-1

आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आप को दिए गए लिंक पर क्लिक करना है। Click Here अब आपको पास एक पेज ओपन होगा और वहां पर Name, Date of Birth, Gender, Address and Language Online. लिखा हुआ देखेगा। और उसके जस्ट नीचे Proceed to Update Aadhaar का बटन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है। 

Step-2

अब आपके पास एक और पेज ओपन होगा जिसमे आपको जो आधार कार्ड को अपडेट करना है उस आधार कार्ड की नंबर डालना है। नंबर डालने के बाद आपको एक Captcha Verification मिलेगा। आपको Captcha फिल कर देना हैं। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। याद रखे यह OTP केवल उन्हीं के मोबाइल पर आएगा जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर होगा। अगर आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं हैं तो आप अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन रजिस्टर नहीं कर सकते है। मोबाइल नंबर ऑनलाइन रजिस्टर करने के लिए आपको अपने नजदीकी के आधार केंद्र जाना होगा। अगर जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर हैं उनके मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा। आपको फिल कर देना हैं। अब आप को लॉगिन पर क्लिक कर देना।

Step-3

अब आपके पास एक नया पेज आपने होगा जिस पर दो ऑप्शन मिल जाएगा।

1- Update Demographic Data

2- Update Address Via Secret Code

आपको पहले वाले Update Demographic Data पर क्लिक करना हैं।

Step-4

अब आपके पास एक और पेज ओपन होगा जिस पर लिखा होगा। Select Any Of The Following Aadhaar data field(s) to Update. इसका हिंदी में मतलब होता हैं। अपडेट करने के लिए निम्न में से कोई भी आधार डेटा फ़ील्ड चुनें। और इसके जस्ट नीचे आपको क्या-क्या अपडेट कर सकते उसका ऑप्शन देखेगा कुछ इस प्रकार से-

Languang, Name, Gender, Date Of Birth, Address, Mobile Number, Email

साथ ही आपको बता दे कि आप अपने Name को केवल 3 बार अपडेट कर सकते। Gender को केवल एक बार अपडेट कर सकते है। Date of Birth को भी आप केवल एक बार ही अपडेट करा सकते हैं। इसके आलावा आप और सब को जितना बार चाहे अपडेट कर सकते हैं।

Step-5

अब आपको यहां पर आपको जो जो अपडेट करना है। ओ सेलक्ट कर लेंगे।

जैसे कि मेरे को Date of Birth और Name Update करना हैं तो हम Date of Birth और Name को सेलेक्ट कर लेंगे। अब आपको Proceed पर क्लिक करना है। Proceed पर क्लिक करने के बाद आपके पैसे एक Notice का पेज ओपन हो जाएगा। जिस पर लिखा है कि आप लाइफ में Name को केवल 3 बार अपडेट कर सकते। Gender को केवल एक बार अपडेट कर सकते है। Date of Birth को भी आप केवल एक बार ही अपडेट करा सकते हैं। इसके आलावा आप और सब को जितना बार चाहे अपडेट कर सकते हैं। अब ये नोटिस पढ़ने के बाद Yes पर क्लिक करके Proceed पर क्लिक कर दे।

Step-6

अब आपके पास एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जहा पर आपको अपना नया Name फिल करना है और उसके साइड में उसी Name का हिंदी में लिखना हैं। 

Step-7

नया Name फिल करने के बाद आपको एक Upload Valid Document पर क्लिक करना है। और कोई एक Document upload कर देना हैं। Document में आप बहुत से Document upload करने का ऑप्शन मिलता है आप उसमे से कोई एक Document upload कर सकते है। जैसे मै अपना पैन कार्ड upload कर देता हूं। आप जैसे ही अपना कोई भी Document upload करते हैं। उसका फोटो साइड में दिखने लगेगा। अब आपको Next पर क्लिक कर देना हैं।

Step-8

Next पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक अपना Date of Birth अपडेट फिल करना हैं आप जो Date of Birth Update करना चाहते है। अपना ओ Date of Birth फिल कर देना हैं।

Step-9

अब आपको एक Upload Valid Document फिर से प्रूफ के लिए अपलोड कर देना हैं। आपको ध्यान रखना हैं की आप जो Document upload कर रहे है उसमे सेम Name और Date of Birth होना चाहिए। 

Step-10

अब आप Preview पर क्लिक करके अपना डॉक्यूमेंट सही तरह से चेक कर ले।

Step-11

अब आपको एक Captcha फिल करना होगा। Captcha फिल करने के बाद Send OTP पर क्लिक करना है। और अपना ओटीपी फिल कर देना हैं। अब आपको Make Payment पर क्लिक कर देना हैं।

Step-12

अब आपके पास एक पेमेंट का पेज ओपन हो जाएगा और आप से ₹50 का एक पेमेंट करना होगा। आप पेमेंट करने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के थ्रू पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आपको एक रिसीविंग मिल जाएगा। इस रिसीविंग का आप सेव करके रख सकते हैं प्रूफ के लिए। इसमें आपको एक रेफरेंस नंबर यानि Update Request Number मिल जाएगा जिसके तहत आप अपने अपडेट की स्टेटस देख सकते है।


कैसे चेक करें आधार अपडेट स्टेटस। How to Check Aadhar Update Status

आपको आधार कार्ड का Update Status Check करने के लिए आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना हैं।

Check Aadhar Update Status:- Click Here 

अब आपको क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड का नंबर डालना हैं। और अपना Update Request Number डालना हैं। और एक Captcha फिल कर देना हैं। और आपको अब Check Status पर क्लिक कर देना हैं। आपका आधार कार्ड अपडेट होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा 4 से 5 दिन के अंदर आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा। अब आइए जानते हैं कि आधार कार्ड अपडेट होने के बाद डाउनलोड कैसे करे।

अब आप भी कर सकते है अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट Name, Date of Birth, Gender, Address और language ये सब कर सकते है Update
Photo From UIDAI.gov.in

आधार कार्ड अपडेट होने के बाद डाउनलोड कैसे करे। How to Download Aadhar Card Online Free

Aadhar Card Online Download करने के लिए आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। 

Download Aadhar Card Online:- Click Here

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको पास एक पेज ओपन होगा। इसमें आप से आधार नंबर डाल देना है। और इसके बाद आपको एक Captcha फिल करना है और Send OTP पर क्लिक करना हैं। ओटीपी फिल करने के बाद आपके पास आपका आधार कार्ड आ जाएगा। अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करके रख ले। अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने घर पर मग्वाना चाहते हैं। तो आप यह काम भी बहुत आसानी से अपने मोबाइल से फ्रॉम अप्लाई कर मगा सकते है। हाला कि अब आधार कार्ड PVC Card में बन रहा हैं। तो आइए पहले जानते हैं की क्या होता हैं PVC Aadhar Card?


क्या होता हैं PVC Aadhar Card? What is PVC Aadhar Card?

सबसे पहले जानते है कि PVC का फूल फ्रॉम क्या होता हैं? PVC का फूल फ्रॉम होता हैं- Polyvinyl Chloride

हाला कि बहुत से लोग इसके बारे में जानते भी होंगे और पढ़े भी होंगे।

PVC Aadhar Card क्या होता हैं?

PVC कार्ड प्लास्टिक Card होता है जिसपर आपकी आधार कार्ड की जानकारी प्रिंट होगी। उदहारण में आपको बता दूं आपने पैन कार्ड तो देखा ही होगा सेम उसी प्रकार आपका आधार कार्ड उस पर प्रिंट होगा।

अब आइए जानते हैं कि PVC Aadhar Card या फिर आप जो आधार कार्ड अपडेट कराए है उस आधार कार्ड को कैसे PVC Aadhar Card में घर पर मंगाए।

अब आप भी कर सकते है अपने मोबाइल से आधार कार्ड को अपडेट Name, Date of Birth, Gender, Address और language ये सब कर सकते है Update
Photo PVC Aadhar Card

PVC Aadhar Card कैसे ऑर्डर करे। How to order PVC Aadhar Card

Step-1

PVC Aadhar Card ऑर्डर करने के लिए आपको आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना हैं।

Order PVC Aadhar Card:- Click Here

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक पेज ओपन होगा। उसमे आपको अपना आधार नंबर डालना और एक Captcha फिल करना है। इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक कर देना हैं। अपना ओटीपी फिल करने के बाद Submit पर क्लिक कर देना हैं।

Step-2

अब आपके पास एक नया पेज ओपन होगा जहा पर Make Payment का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको Make Payment पर क्लिक करना हैं।

Step-3

अब आपको पास एक पेमेंट का पेज ओपन हो जाएगा, जहां पर आपसे ₹50 लिया जाएगा। आप इस पेमेंट को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के तहत कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आपको एक SRN नंबर मिल जाएगा क्यूंकि आप SRN नंबर से अपना PVC Aadhar Card का status Check कर सकते हैं। साथ ही आपको नीचे में एक Download Payment Reciept का ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करके आप अपने पेमेंट रसीद डाउनलोड कर ले। अब बात करते हैं कि यह हमरे पास कब तक आएगा। तो आइए यह भी जान लेते हैं।


How Check PVC Aadhaar Card Status

अगर आप अपने PVC Aadhaar Card का Status चेक करना चाहते हैं या फिर आप यह जानना चाहते हैं कि मेरा PVC Aadhaar Card कब तक मेरे पास आ जाएगा। ये सब जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Check Aadhaar PVC Card Status:- Click Here 

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक पेज ओपन होगा उस पर आप से आपका SRN Number ओर आधार नंबर डालकर एक Captcha फिल करना होगा। उसके बाद Send OTP पर क्लिक कर देना हैं। ओपीटी फिल करने के बाद submit पर क्लिक कर देना। अब आपके पास आपका PVC Card का स्टेटस दिख जाएगा।

Update Aadhar CardClick Here
Check Aadhaar Card Update StatusClick Here
Download Aadhar CardClick Here
Order PVC Aadhar CardClick Here
Check Aadhar PVC Card StatusClick Here

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel